Bharat Me Kul Kitne Jile Hai | भारत में कुल कितने जिले हैं?

Bharat Me Kul Kitne Jile Hai: 21वीं सदी में जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। अब जब देश इतना बड़ा है। भारत में कुल कितने जिले हैं? अगर आपके मन में भी यह विचार आ रहा है तो आइए जानते हैं कि भारत में जिलों (District’s) की कुल कितनी संख्या है और किस राज्य में सबसे ज्यादा जनपद हैं।

(Bharat Me Kul kitne Jile Hai) आपकी जानकारी के लिए बता दें वर्तमान (2022) में भारत में कुल 726 जिले और 29 राज्य हैं। 2001 की गणना के अनुसार इनकी संख्या 593 थी। वहीं 10 साल बाद यह बढ़कर 640 हो गई थी। भारत में सबसे ज्यादा 75 जिले उत्तर प्रदेश में हैं। वहीं केंद्र शासित प्रदेशों को छोड़कर देखा जाए तो गोवा में जिलों की संख्या 02 है। 29 राज्यों से मिलकर बनें भारत देश का क्षेत्रफल की दृष्टि दुनियाभर में सातवां स्थान है। भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,240 है।

 

देश का सबसे बड़ा ज़िला कौनसा है? Bharat Me Kul Kitne Jile Hai 

भारत सबसे शक्तिशाली देशों में गिना जाता है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि उत्तरप्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है लेकिन उत्तरप्रदेश में सबसे बड़ा ज़िला नहीं है। बता दें गुजरात का कच्छ शहर भारत का सबसे बड़ा ज़िला है। वहीं सबसे छोटे जिले की बात करें तो वह पांडूचेरी का माहे जिला है। तो अब आप जान ग ए होंगे कि भारत में कुल कितने जिले हैं और सबसे ज्यादा जिलों की संख्या किस राज्य में है।

केंद्र शासित प्रदेशों में जिलों की संख्या

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1)चण्डीगढ़ (2) दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव (3) जम्मू एवं कश्मीर (22) लक्षद्वीप (1)पॉण्डीचेरी (4)दिल्ली (13) लद्दाख़ (2)

भारत में कुल कितने जिले हैं? 

भारत का सबसे बड़ा ज़िला कौनसा है? कच्छ (गुजरात)

भारत का सबसे छोटा ज़िला कौनसा है?

माहे (पांडूचेरी)

उत्तरप्रदेश में कितने जिले हैं?

75 (2022)