Pull ups benefits
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Pull Ups Benefits In Hindi: पुल अप्स कसरत सबसे आसान वर्कआउट (Workout) में से एक है यह जितना आसान है उससे अधिक फायदेमंद है। यह एकमात्र एक्सरसाइज है जो कंधों से लेकर बाॅडी के अनेकों हिस्सों के लिए फायदेमंद होती है। इस वर्कआउट की मदद से सबसे काॅमन बिमारी यानी मोटापा कम किया जा सकता है। आइए सबसे पहले यह जानते हैं पुल अप्स का क्या मतलब होता है! पुल का मतलब है ‘खींचना’ और अप यानी है ‘ऊपर’।, एक ऐसी एक्सरसाइज जो मानव शरीर के हाथों (Arms) और कंधों (Shoulder) की मदद से की जाने वाली एक्सरसाइज, पुल-अप कहलाती है।

Pull Ups खींचने से पहले रखें ये सावधानियां

यदि आप पुल अप्स को अपने वर्क आउट में शामिल करते हैं तो आपको कंधे और हाथों में दर्द की संभावना बढ़ सकती हैं। इसलिए इस एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले वार्म अप करें। ताकि शरीर में गर्माहट बनी रहे।Pull Ups Benefits for Height (कद बढ़ाने में सहायक)यदि आप कद काठी में छोटे हैं तो नियमित पुल अप्स कसरत (Pull Ups Exercise in Hindi) करने से आप अपनी हाइट (Height) बढ़ा सकते हैं। अक्सर लोगों में यह वहम रहता है कि यदि वह पुल अप्स एक्सरसाइज करेंगे तो उनकी हाइट बढ़ने के बजाय रुक जाएगी। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। यदि आप नियमित तौर पर इस पुल अप वर्कआउट करते हैं तो यकीनन आपको इससे फायदा (Benefits) होगा।

कंधे स्ट्रांग होते हैं (Shoulder Strong)

यदि आप कंधों को स्ट्रांग बनाने की कोशिश कर रहे हैं और तरह तरह की राजनीति अपना रहें तो रुकिए आपको बता दें पुल अप्स खींचने से हमारे शरीर का पूरा भार हमारी आर्म्स और कंधों पर होता है। जिससे हमारे कंधे की सुस्त पड़ी मसल्स पर निरंतर इसका बल पड़ता है। जो पहले से भी मजबूत हो जाती है।

Pull Ups Benefits For Body building (बाड़ी बिल्डिंग में मांसपेशियों को मजबूत करता है)

यदि आप बाडी बिल्डिंग के शौकीन हैं ओर रोज़ाना जिम में पसीना बहा रहे हैं तो वार्म अप करने के तुरंत बाद 12-12 के सेट बना कर 3 बार पुल अप्स कसरत करें। हमारे कंधे और आर्म्स दोनों का स्ट्रांग होना बताता है कि हमारा कितने फिट और तंदुरुस्त है।

दोड़ने वालों के अप्स के फायदे (pull ups benefits for runners)

Pull Ups Benefits In Hindi: यदि आप रोजाना सुबह-शाम दौड़ लगाते हैं और पुल अप्स एक्सरसाइज को इसमें शामिल करना चाहते हैं तो यह सोने पे सुहागा होने वाला है क्योंकि दौड़ने के बाद हमारे शरीर की सभी मांसपेशियां खुल चुकी होती है। जिससे पुल अप्स कसरत करने में हमारा शरीर का वज़न हल्का लगने लगता है।

अधिकांश पूछे गए सवाल (Questions and Answers)

पुल अप्स क्या होता है?

पुल का मतलब है ‘खींचना’ और अप यानी है ‘ऊपर’।, एक ऐसी एक्सरसाइज जो मानव शरीर के हाथों (Arms) और कंधों (Shoulder) की मदद से की जाने वाली एक्सरसाइज, पुल-अप कहलाती है।

पुल अप्स मारने से क्या होता है?

नियमित पुल अप्स एक्सरसाइज करने से आर्म्स ओर सोल्डर (कंधे) की मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाता है जिससे हमारे कंधे मजबूत होते हैं।

1 दिन में कितने पुल अप्स लगाएं?

यदि आपने हाल ही में यह वर्कआउट शुरू किया है तो आवश्यकता अनुसार ही पुल अप्स खींचे मां आप इसे एक बार में 12 का सेट बना लें।

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