यूक्रेन–रूस युद्ध: यूक्रेन के साथ युद्ध खत्म करना चाहते हैं पुतिन, बोले– हमारा मकसद ये युद्ध खत्म हो

यूक्रेन–रूस युद्ध: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध को काफी लंबा समय हो गया है और युद्ध को 300 दिन से भी ज्यादा हो चुके हैं. दोनो देशों के बीच जारी इस जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा की रूस यूक्रेन में युद्ध को जल्द से जल्द खत्म करना चाहता है. व्लादिमीर पुतिन ने रूस में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा की उनका लक्ष्य सैन्य संघर्ष को जारी रखना नहीं है.यह कितना जल्दी खत्म होगा अच्छा है.

अमरीका से पैट्रियट मिसाइल खरीद रहा है यूक्रेन

इस दौरान व्लामिदिर पुतिन ने कहा की यूक्रेन अमेरिका से पैट्रियट मिसाइल खरीद रहा है,जिसकी घोषणा यूक्रेन राष्ट्रपति जेलैंस्की की वॉशिंगटन यात्रा के दौरान की गई थी.

पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम को काफी सार्थक माना जाता है लेकिन पुतिन ने इससे काफी पुराना है कहकर खारिज कर दिया.मीडिया के पुतिन ने कहा की मॉस्को इसका मुकाबला करने के लिए एक तरीका खोज लेगा,पुतिन ने कहा की हमारा मकसद युद्ध को बढ़ाना नहीं है बल्कि युद्ध समाप्त करना है.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने क्या कहा

रूसी राष्ट्रपति के बयान पर व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा की पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के साथ शुरू हुए युद्ध को समाप्त करने के लिए बिल्कुल शून्य संकेत दिया है की वह बातचीत करने को तैयार हैं. किर्बी ने कहा की जो कुछ भी पुतिन जमीन और हवा में कर रहे हैं,वह एक ऐसे व्यक्ति को दर्शाता है जो यूक्रेनी लोगों पर हिंसा जारी रखना चाहते है. ऐसा लगता है कि रूस अपनी हार को करीब देखकर युद्ध खत्म करने की बात कर रहा है.

Not Condutive: क्रेमलिन प्रवक्ता डिमिट्री पेस्कोव ने रिपोटर्स से कहा की यूक्रेन में पैट्रियट प्रणाली की तैनाती समझौते के लिए अनुकूल नहीं थी. और यह विशेष सैन्य अभियान के दौरान रूसियो को अपने लक्ष्य प्राप्त करने से नही रोक सकता है .

जेलेंस्की ने बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि उनके देश को अमेरिकी मदद लोकतंत्र में एक निवेश था.जेलेंसकी ने कहा कि एयर शील्ड बनाने में पैट्रियट सिस्टम एक महत्त्वपूर्ण कदम था.

वाग्नर ग्रुप: व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा की एक निजी रूसी सैन्य कंपनी वैगन ग्रुप ने यूक्रेन में रूसी सेना को मदद करने के लिए पिछले छह महीने में उत्तर कोरिया से रॉकेट और मिसाइल की डिलीवरी ली.

ब्रिटेन ने कहा है कि वह उसी निष्कर्ष पर पहुंचा और इस कदम को निंदा की. वैगनर के प्रमुख, येवगेनी प्रिगोझीन ने कहा की रूस हथियार की आपूर्ति के लिए उत्तर कोरिया के द्वारा कोई कोशिश नहीं किया गया था और इस बात को महज अटकलें कहकर खारिज कर दिया.

यूक्रेन–रूस युद्ध
फोटो: यूक्रेन–रूस युद्ध

फाइट फॉर बखमूत

यूक्रेनी सेना ने कहा कि बखमूत के पास, रूसी सेना ने लगभग 10 कस्बों पर गोलाबारी की, जबकि अविदिविका के करीब, रूसी सेना ने कोस्त्यंतिवका और मरिंका के साथ साथ वोडायने और नेवेल्स्के के शहरों में आग लगा दी.